गर्मी में तरबूज के फायदे

गर्मी का स्वादिष्ट फल है तरबूज . इसमें एंटी ऑक्‍सीडेंट होता है, तरबूज में 92% पानी और 6% शक्‍कर होती है, यह विटामिन ए, सी और बी6 का सबसे बडा़ स्‍त्रोत है। गर्मी के दिनों में तरबूज खाने से शरीर स्वस्थ रहता है यह एक ऐसा फल है जो पानी की कमी को पूरा करता है गर्मी के दिनों में अक्सर हमें वही फल ज्यादा खाने चाहिए जो शरीर में पानी की आपूर्ति भी करते रहें। कुछ स्रोतों के अनुसार तरबूज़ रक्तचाप को संतुलित रखता है और कई बीमारियाँ दूर करता है.इसके अनेक फायदे है -:

तरबूज के फायदे-

  • तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है, लाइकोपिन हमारी त्वचा को जवान बनाए रखता है। यह हमें हमेशा स्वस्थ रखता है
  • तरबूज में विटामिन ए और सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी हमारे शरीर के प्रतिरक्षा तन्त्र को मजबूत बनाता है और विटामिन ए हमारे आँखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है।
  • तरबूज और उसके बीज शरीर को पुष्ट बनाते है। तरबूज खाने के बाद उसके बीजों को धो सुखा कर रख लें जिन्हें बाद में भी खाया जा सकता है।
  • अपचन, भूख बढ़ाने तथा खून की कमी होने पर भी तरबूज बहुत लाभदायक सिद्ध होता है । तरबूज के रस को छानकर काँच की साफ बोतल में भर लें। यह तरल पदार्थ चौथाई कप की मात्रा में दिन में दो से तीन बार पीने से उपरोक्त तकलीफों में अत्यंत लाभकारी होता है।
  • तरबूज की फाँकों पर काली मिर्च पाउडर, सेंधा व काला नमक बुरककर खाने से खट्टी डकारें आना बंद होती हैं।
  • तरबूज का गूदा लें और इसे “ब्लैकहेड्स” के प्रभावित जगह पर आहिस्ता-आहिस्ता रगड़ें। एक ही मिनट उपरांत चेहरे को पानी से साफ कर लें।

तरबूज खाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे खाने के बाद 1 घंटे तक पानी न पियें अन्यथा लाभ के स्‍थान पर शरीर को हानि पहुंच सकती है। तरबूज ताजा काट कर खायें। बहुत पहले का कटा तरबूज भी नुकसान पहुंचाता है।

  • इसके और भी फायदे हैं जैसे : खाना खाने के उपरांत तरबूज का रस पीने से भोजन शीघ्र पच जाता है। इससे नींद भी अच्छी आती है।
  • पेशाब में जलन हो तो ओस या बर्फ में रखे हुए तरबूज का रस निकालकर सुबह शकर मिलाकर पीने से लाभ होता है।

तरबूज की खेती

तरबूज़ एक लम्बी अवधि वाली फ़सल है जिसकी ज़्यादा तापमान होने पर अधिक वृद्धि होती है इसलिए इसकी खेती अधिक तापमान वाले क्षेत्रों में की जाती है इसकी स्वाभाविक वृद्धि के लिए 36.22से39.22 सेल्सियस तापमान अनुकूल माना गया है। तरबूज़ की खेती अत्यधिक रेतीली मिट्टी से लेकर चिकनी दोमट मिट्टी तक में की जा सकती है विशेष रुप से नदियों के किनारे रेतीली भूमि में इसकी खेती की जाती है राजस्थान की रेतीली भूमि में तरबूज़ की खेती अच्छी होती है मैदानी क्षेत्रों में उचित जल निकास वाली रेतीली दोमट वाली भूमि सर्वोत्तम मानी गई है .

तरबूज से होने वाले उपयोगी फायदे

सेक्स पॉवर बढ़ाता है

अगर आपको वियाग्रा की गोली खाने में असुविध होती है तो रोज़ तरबूज का सेवन करे , तरबूज में एस तत्व पाए जाते है जो आपकी सेक्स पॉवर को बाधा देते है .रिसर्च के अनुसार तरबूज के जूस से सेक्स की इच्छा को बढाया जा सकता है .

मोटापा का कम करता है

तरबूज फैट से मुक्त होता है जिसे बिना किसी चिंता के खाया जा सकता है तरबूज ऐसा फल है जो भूख लगने पर जल्दी ही भूक को कम कर देता है तरबूज डाईट फ़ूड भी है .

20 thoughts on “गर्मी में तरबूज के फायदे

  • January 19, 2017 at 10:12 pm
    Permalink

    Лапа стрельчатая Wil-Rich 230 мм
    • имеют наработку в 2 – 4 раза выше аналогичных лап без упрочнения, или с другими видами упрочнения
    • сохраняют стреловидную форму за весь период эксплуатации
    • обладают эффектом самозатачивания металла, что обеспечивает снижение тягового усилия и отсутствие обратной фаски
    • экономия дизельного топлива и ГСМ до 10 % (на 100га\лапа – Вы экономите ВСЮ стоимость лапы)
    Глубокорыхлителя, плуги, лемеха, долото – под заказ и в наличии:
    Производство аналогов брендовых запчастей для сельхозтехники Salford (Сэлфорд), Bourgault (Борго), Morris (Моррис), John Deere (Джон Дир)

  • January 20, 2017 at 1:13 am
    Permalink

    Девочки, кто какие пил, как быстро был заметен эффект (рост и блеск волос, состояние кожи, укрепление ногтей).

    я уверен вы мне поможете, пишите мне http://vli.su/you
    паходу эта проблема меня не отпустит(((

  • January 20, 2017 at 2:29 am
    Permalink

    Сегодня мониторил материалы интернет, неожиданно к своему удивлению заметил нужный ресурс. Гляньте: http://www.das-elite.com.ua . Для нас данный вебсайт оказался довольно полезным. Всего доброго!

  • January 20, 2017 at 8:04 am
    Permalink

    Дешевая виагра! Удиви свою девушку выносливостью в постели!
    Цены от 75руб. за таблетку – http://joyson.ru/?wmid=501

    дапоксетин цена

  • January 21, 2017 at 4:26 pm
    Permalink

    На днях смотрел данные инета, и вдруг к своему удивлению заметил прекрасный ресурс. Вот: дома престарелых . Для моих близких данный вебсайт оказался очень привлекательным. Всего доброго!

  • January 21, 2017 at 6:33 pm
    Permalink

    Почти час наблюдал контент инета, неожиданно к своему восторгу открыл нужный сайт. Вот смотрите: кломид . Для меня этот веб-сайт оказал хорошее впечатление. Всего доброго!

  • January 21, 2017 at 8:54 pm
    Permalink

    http://dirrip.com/ – скачать сборник программ золотой софт 2016 через торрент для виндовс 8.1

  • January 22, 2017 at 8:53 am
    Permalink

    Два часа назад наблюдал контент интернет, вдруг к своему удивлению увидел замечательный вебсайт. Смотрите: раскрутка сайта в топ 10 . Для меня этот ресурс оказался довольно неплохим. Успехов всем!

Leave a Reply

Your email address will not be published.