गर्मी की छुट्टियों में क्या करे

अगर आप भी स्टूडेंट है तो आप की गर्मी की छुट्टिया आ गयी होगी ,गर्मी की छुट्टी मतलब फूल मस्ती. पुरे साल पढाई करने के बाद जब छुट्टिय आति है तो समझ ही नही आता की क्या करे ? छुट्टियो में आप खेल कूद के अलावा भी कई साडी इंट्रेस्टिंग चीज़े कर सकते है जिससे आपके समय का सही इस्तेमाल हो सके .आज हमारे पास छुट्टियों वाला टाइम उसे करने के कई सरे विकल्प मोजूद है तो आइये जानते इनके बारे में -:

सीखे लैंग्वेज

छुट्टियों को सिर्फ खेल कूद और घुमने में ही ख़तम न कर दे छुट्टियों को पूरी तरह से एन्जॉय करे ताकि वह हमेशा आपको याद रहे .छुट्टियों में आप गेम्स खेलने के साथ साथ कुछ सीखे जैसे की कोई भी लैंग्वेज आप कोई भी लैंग्वेज सिख सकते है जैसे की इंग्लिश ,मराठी ,गुजराती , बंगाली ,पंजाबी ,उर्दू ,अरबी ,फ्रेंच ,रशियन आदि कोई भी लैंग्वेज जो आपको सही लगे .

आज इन्टरनेट के ज़रिये जहा पूरी दुनिया आपके सामने आ गयी है इन्टरनेट के साथ हम पूरी दुनिया के लोगो से जुड़ सकते है लेकिन इसके लिए हमें एक से ज्यादा लैंग्वेज का ज्ञान होना ज़रूरी है लैंग्वेज का ज्ञान होने पर हम देश विदेश के लोगो से जुड़ सकते उनसे बाते कर सकते है आप अपने अन्दर की प्रतिभाओ को दुनिया को दिखा सकते है .

अगर आपको १ से ज्यादा लैंग्वेज का ज्ञान होगा तो आप इन्टरनेट पर जॉब ऑनलाइन या ऑफ line भी कर सकते है ज्यादा लैंग्वेज का ज्ञान आपको देश और दुनिया से जोड़ सकता है इसलिए लैंग्वेज सिखन भविष्य के लिए बहोत लाभदायक है .

सोचिये अगर आप हर साल छुट्टियों में इसी तरह कोई न कोई लैंग्वेज सीखते रहेंगे तो पढाई के साथ लैंग्वेज को भी कवर कर लेंगे आपको लैंग्वेज का ज्ञान होने पर आप किसी भी फिल्ड में जा सकते है इसके अलावा आपके अन्दर की स्किल भी बढ़ जाएगी इससे आपकी फ्यूचर प्लानिंग भी हो जाएगी .

 

पढ़े dictionary

अगर आपके पास टाइम नही है और आप कुछ सीखना भी चाहते है तो आप कोई भी डिक्शनरी ला कर कम से कम आपको जितना भी समय मिले शब्दों को याद करे इससे आपको कम समय में ज्यादा ज्ञान मिल जायेगा .

पढ़े किताबें

छुट्टियों में आप कोई भी किताब जैसे कहानी ,कविता, मैगज़ीन ,किसी महान व्यक्ति की कहानी या और कुछ जो भी आप चाहे पढ़ सकते है इससे आपको अच्चा लगेगा और समय भी निकल जायेगा .इसी बहाने आप कई रोचक कहानियो को जान लेंगे .

सीखे अपने बड़ो से

छुट्टियों के दिनों में आप अपने बड़ो से जीवन कि कई अच्छी बातें सीखे अपने विचार उनके सामने रखे ,ओए उनके विचारो को भी समझे .उनके साथ समय बिताये इससे आप जनरेशन गैप जैसे बातो को दूर कर पाएंगे .

One thought on “गर्मी की छुट्टियों में क्या करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.