पाइनापल (अनानास) के फायदे

मोसमी फलो में पाइनापल की बात की जाये तो यह फलो में जूस के रूप में पसंद किये जाने वाला सबसे स्वादिष्ट और हेल्दी फल है .यह ज्यादातर ठण्ड के दिनों में मिलता है . सेहत की बात की जाये तो यह हर तरह से फायदे मंद है .

अक्सर हम यह देखते है की लोग ठण्ड के दिनों में फल खाने से परहेज़ करते है कुछ लोग सोचते है की ठण्ड में फल खाने से सर्दी हो जाएगी तथा स्वस्थ्य बिगड़ सकता है लेकिन ऐसा नहीं है ठण्ड के दिन खाने पिने के लिहाज़ से सर्वश्रेष्ठ मने गए है ठण्ड के दिनों में खाए गये फल रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है सर्दी में भोजन यदि सही तरीके से करे तो यह आपको शारीरिक मजबूती देता है पाइनापल भी इसी कड़ी क एक हिस्सा है यह लाभदायक फल है इसमें विटामिन ,कैल्शियम ,मैग्नीशियम होता है यह शरीर को उर्जा देता है आइये जानते है इसके फायदे के बारे में .

  • अनानास में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। यह शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। एक कप अनानास का जूस पीने से दिनभर के लिए जरूरी मैग्नीशियम के 73 प्रतिशत की पूर्ति होती है।
  • अनानास में पाया जाने वाला ब्रोमिलेन सर्दी और खांसी, सूजन, गले में खराश और गठिया में फायदेमंद होता है। यह पाचन में भी उपयोगी होता है।अनानास फल के रस में मुलेठी, बहेड़ा और मिश्री मिलाकर सेवन करने से दमे और खाँसी में लाभ होता है।
  • अनानास अपने विशिष्ट गुणों के कारण आंखों की दृष्टि के लिए भी उपयोगी होता है। पूर्व में हुए शोधों के मुताबिक दिन में तीन बार इस फल को खाने से बढ़ती उम्र के साथ कम होतीआंखों की रोशनी का खतरा कम हो जाता है। आस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों के मुताबिक यह कैंसर के खतरे को भी कम करता है।
  • ये एक नैचरोपैथी हर्ब है, जिन लोगों को शरीर में बहुत ज्यादा सूजन रहती हो उन्हें रोजाना अनानास के दो से तीन पीस खाने चाहिए। जिन लोगों को पथरी है या किडनी स्टोन का दर्द उठता है उन्हें रोजाना एक गिलास अनानास का जूस पीना चाहिए। इससे किडनी स्टोन का दर्द कम होगा।

  महिलाओ के लिए फायदेमंद

पाइनापल महिलाओ के लिए बहोत ही फायदे मंद है यह शारीर को रोगों से दूर रखता है ठण्ड में यह रोग प्रतिरोधक शमता बढ़ता है इसमें विटामिन a ,मैग्नीशियम , खनिज तत्व होते है जो प्राकृतिक रूप से एनर्जी देते है .रोज़ एक गिलास पाइनापल का जूस शरीर के लिए फायदेमंद होता है . अनानास में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और साधारण ठंड से भी सुरक्षा मिलती है। इससे सर्दी समेत कई अन्य संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

आँख का अध:पतन 

बढती उम्र के साथ दृष्टिपटल को हानि होती है जिससे दृष्टि जाने की संभावना होती है। यह रोकने के लिए अनानस का रस रोज पियें। इसमें विटामिन बीटा केरोटिन होता है जो दृष्टि के लिए अच्छा होता है।

माहवारी में दर्द कम कर देता है

अनानस का रस माहवारी में दर्द कम कर देता है। अनानस में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कोशिकाओं को होने वाली हानि कम करता है। यह दिल के दौरे से भी बचाव करता है।

अनानस के फायदे, यह सब लाभ पाने हेतु अनानस का रस या अनानस खाएं। ध्यान रखें की यह फल एक बार में ज्यादा मात्रा में न खाएं।

4 thoughts on “पाइनापल (अनानास) के फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published.