नींबू एक लाभदायक औषधी

नींबू बहुत आसानी से उपलब्ध होता है और यह खट्टा फल विटामिन सी, विटामिन बी, फॉस्फोरस और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है। इस फल का अम्ल त्वचा के लिये अच्छा है और आपकी खूबसूरती को बढ़ाने बहुत मददगार है।

नींबू का रस फलो के अम्ल और प्राकृतिक चीनी से भरपूर है। नींबू के रस में पाये जाने वाले पोषक तत्व आपकी त्वचा और स्वास्थ्य को बढ़ाने में सहायता कर सकते है। यह अंदर से स्वास्थ्य और बाहर से आपकी त्वचा की देखभाल करते है। नींबू का प्राकृतिक अम्ल मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, उम्र के चिन्हों, अन्‌चाही झुर्रियों को हल्का करता है और बदरंग चेहरे को साफ करता है। अम्लता तैलीयता को सोखती है और प्राकृतिक तेल के संतुलन को हटाये बिना छिद्रों को साफ करता है।

  1. नींबू की चाय पीने से दिमाग की तंत्रक्रियाएं शांत होती है। और दिमाग शीतल रहता है।
  2. लेमन टी पीने से सिर दर्द कम होता है। साथ ही यह शरीर में होने वाली सामान्य कमजोरी को दूर करता है।
  3. यदि आपका दिमाग थक गया है। या चिंतित है तो आप लेमन टी का सेवन करें। यह चिंता या तनाव को उर्जा में बदल देता है।
  4. लेमन टी के नियमित सेवन से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है।

 

  1. आप भी सुबह की शूरूआत नींबू की चाय से कर सकते हो। यह दूसरी चायों से बेहद सुरक्षित और उर्जावान होती है।
  2. यदि आपके हाथों में बदबू आ रही हो तो आप नींबू की चाय से भी हाथों को धो सकते हो। इससे हाथों से बदबू चली जाती है।

नींबू की चाय इंसुलिन की गतिविधि में सहायता करती है। यह शरीर में चीनी के जरिए यानि ग्लूकोज से उर्जा का उत्पादन कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

खाना खाने के 1 घंटे पहले लेमन टी को पीने से खाने की भूख बढ़ती है और यदि खाना खाने के बाद लेमन टी का सेवन करने से खाना पचता है।

प्राकृति ने नींबू को अच्छी सेहत के लिए बनाया है। नींबू का प्रयोग आप अधिक से अधिक करें। नींबू की चाय से आप कई बीमारियों से मुक्त हो सकते हो साथ ही साथ लंबी उम्र तक जी सकते हो।

नींबू को अक्सर हम अपने भोजन में सलाद के रूप में लेते हैं। गर्मीयों के दिनों में नींबू पानी के सेवन से आपकी थकान मिटती है साथ ही आप चुस्त और उर्जावान हो जाते हो। ठीक इसी तरह से नींबू की चाय आपको एैसे फायदे दे सकती है जिनके बारे में शायद आपको अभी तक पता भी न हो। सेहत को बनाने के लिए नींबू महत्वपूर्न भूमिका निभाता है। सबसे पहले जानते हैं नींबू चाय बनाने का तरीका। और फिर नींबू चाय के फायदे।
नींबू की चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी को गरम करें और स्वाद अनुसार चाय की पत्ती डालें और उसे उबालें, थोडे समय के बाद नींबू का रस चाय में निचोड़ें और उसमें हो सके तो शहद या चीनी मिलाएं। नींबू की चाय जितनी स्वादिस्ट होती है फायदे भी उत्ने उच्छे होते हैं।

गोरेपन के लिये नींबू के रस का उपयोग (Lemon juice for fairness)

नींबू में विरंजन गुण के कारण आपकी त्वचा इसके प्रयोग से गोरी हो जाती है। 2 चम्मच नींबू रस को 3 चम्मच पानी में अच्छे से मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाये। 30 मिनट बाद ठण्डे पानी से धोयें। कम समय में अधिक लाभ के लिये प्रतिदिन इसका प्रयोग करें। अगर आप चाहे तो कुछ बूंदे शहद की मिला सकते है यह किसी भी प्रकार के जलन में कमी करता है।

नींबू के रस से त्वचा की देखभाल (Lemon juice for skin care)

  • बादाम तेल झुर्री विरोधी मास्क- एक चम्मच शह्द, एक चम्मच नींबू रस और कुछ बूंदे बादाम तेल को अच्छे से मिलायें। अब इसे आप अपने चेहरे और गर्दन पर मास्क की तरह लगा लें।
  • सूखी त्वचा के लिये शहद मास्क- नींबू रस, शहद और जैतून के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाने पर सूखी त्वचा से छुटकारा पाते है और आपकी त्वचा को कोमल और नम बनायेगा।
  • चीनी स्क्रब- आधे नींबू के रस में दो चम्मच चीनी के दाने मिलायें। आपनी सुस्त त्वचा पर स्क्रब की तरह उपयोग करके अपपर्णन करें। स्क्रब आपकी त्वचा से गहरे दाग को हटाता और चिकनी त्वचा देता है।
  • तैलीय त्वचा के लिये अण्डे का मास्क- नींबू रस, सफेद अण्डे और अंगूर के रस को अच्छे से मिलायें। यह पैक आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है।
  •    नींबू रस अम्लिक होता है और इसका प्रयोग आपकी त्वचा को सूखा कर देगा। इसलिये इसके प्रयोग के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना आवश्यक है।
  • दही को नींबू रस में मिलाकर सम्पूर्ण त्वचा के गोरेपन और मॉइस्चराइज़र मास्क के लिये प्रयोग करते है।
  • कटे, जले और घाव वाले क्षेत्र पर नींबू रस नही लगाते है।
  • अपनी त्वचा पर नींबू लगाने के बाद धूप में कभी नही जायें।
  • यदि नींबू के प्रयोग से जलन, लाली या सूखापन होता है तो इसे पानी मिलाकर पतला करें या फिर उपयोग ना करें।

चेहरे पर नींबू को किस तरह से प्रयोग करें

  1. गोरी त्‍वचा पाने के लिये: नींबू को स्‍लाइस में काटिये और उसे सीधे अपने चेहरे पर रगडिये। 30 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। अगर चेहरा ड्राई हो जाता है तो मॉइस्‍चराइजर लगाएं। ऐसा रोजाना करने से आपका चेहरा गोरा हो सकता है।
  2. लेमन स्‍प्रे: अगर आपकी त्‍वचा संवेदनशील है तो उस पर नींबू सीधे लगाने के बजाए उसका रस पानी के साथ मिक्‍स कर के उसे स्‍प्रे के रूप में लगाएं। इस स्‍प्रे से अपने चेहरे को रोजाना धोएं।
  3. लेमन एक्‍सफोलिएशन: एक कटोरी में नींबू का रस, 1 चम्‍मच ब्राउन शुगर और 1 अंडे का सफेद भाग मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर गोलाई में रगडिये और डेड स्‍किन को साफ कीजिये।
  4. लेमन लोशन- लेमन लोशन बनाने के लिये ग्‍लीसरीन के तीन भाग में नींबू के रस का दो भाग मिलाइये।

5. लेमन फेस मास्‍क: नींबू का रस, टमाटर का रस, खीरे का रस और चंदन पाउडर को एक साथ मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं। इस फेसपैक को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। इससे आपका चेहरा अत्‍यधिक साफ हो कर चमकने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.