घर पर ही बनाये नेचुरल हेयर कंडिशनर

सौन्दर्य विशेषज्ञ हमेशा आपको शैम्पू के साथ कंडीशनरका इस्तेमाल करने के लिए कहते हैं। बालों को स्वस्थ और घना बनाए रखने के लिए उनपर अच्छे से कंडीशनिंग करना आवश्यक  होताहै। लोग हमेशा अपने बेजान, चमक रहित और रूखे बालों की शिकायत करते रहते हैं। बहुत से लोग अपने बालों का ख्याल नहीं रखते। यह जीवन में आगे चल कर एक गंभीर समस्या बन सकता है। घर तथा ऑफिस के कामों में आप कितने ही व्यस्त क्यों ना हों पर फिर भी आपको अपने बालों का ख्याल ज़रूर रखना चाहिए तथा उनमें हफ्ते में १ बार ही सही पर बालों में कंडीशनर लगाना चाहिए। जाने घर पर कंडिशनर केसे बनाये :-

केला तथा शहद 

कुछ लोग केला खाना पसंद नहीं करते हैं क्यूंकि वह शरीर में अतिरिक्त चर्बी बनाता है। अगर ऐसे ही आपके घर में केले के गुच्छे न खाए जाने की वजह से ख़राब हो रहे हैं तो आप उन्हें बालों को तंदरुस्त और कोमल बनाये रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप केले और शहद को मिला कर घरेलू कंडीशनर बना सकते हैं। इस मिश्रण को बालों पर जड़ से सिरे तक लगाये। असरदार प्रभाव के लिए इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार दोहराएं। ध्यान रखें कि बालों को किसी भी माइल्ड शैम्पू से अच्छी तरह से धोना ज़रूरी है।

बादाम के तेल के साथ नारियल का तेल 

नारियल का तेल हर घर में आसानी से पाया जाता है। बादाम का तेल किसी भी दुकान पर या स्टोर्स पर से आसानी से खरीदा जा सकता है। बादाम के तेल, नारियल के तेल, तथा अंडे के सफ़ेद भाग को एक साथ एक मात्रा में मिला लें। इस मिश्रण को रात में लगा कर सोएं तथा सुबह शैम्पू से अच्छी तरह धो लें। ऐसा करने से बालों की तकलीफों से आसानी से और घरेलू तरीकों से छुटकारा मिल सकता है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका रसोई में काफी प्रयोग में लाया जाता है, अतः इसे प्राप्त करना काफी आसान है। इस कंडीशनर को बनाने के लिए आपको चाहिए एक कप पानी और एक चम्मच सेब का सिरका। एक बार जब यह मिश्रित हो जाए तो इसे एक स्प्रे बोतल (spray bottle) में डाल दें और इसे अपने बालों और बालों की जड़ों में छिडकें। इस प्राकृतिक कंडीशनर को छिड़कने के बाद बालों पर धीरे धीरे मालिश करें, जिससे कि यह मिश्रण बालों की जड़ों में समा जाए। इस मिश्रण को बालों में 2 से 3 मिनट तक रहने दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

हिना कंडीशनर

तैलीय बालों के लिए एक चम्मच मेहंदी को दो चम्मच दही व चुटकीभर चीनी के साथ थोड़़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। बालों व सिर की त्वचा पर लगाकर बीस मिनट के बाद धो लें।

शहद और नींबू

वैसे तो शहद और नींबू घरेलू उपचार है क्योंकि यह गुणों से भरपूर है ,तथा यह कंडीशनर आयिली हेयर के लिए बहुत कारगर साबित होता है. यदि किसी को रूसी भी है तो इसके इस्तेमाल से समाप्त हो जाएगी.  1 बड़ा चम्मच शहद, 4 छोटी चम्मच नींबू का रस, और 3 छोटी चम्मच नारियल का तेल सबको मिक्स कर ले. इस बने हुए घोल को धुले हुए बालो में लगा ले. इसे बालो में करीब आधे घंटे तक लगा रहने दे और फिर सर धो ले l

इन कंडिशनर ओ अपना कर आप घर बेठे सुन्दर , मजबूत व चमकदार बाल पा सकते है l