रात को सोने से पहले कैसा भोजन करे

भोजन हमारी दिनचर्या का एक अभिन्न अंग है भोजन से केवल भूख ही शांत नही होती बल्कि इसका प्रभाव तन ,मन , और स्वास्थ्य पर पड़ता है रात के समय तला मसालेदार खाना आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है एक कहावत है की  ‘जैसा खाओ अन्न वैसा हो जाये मन’  .तला, मसालेदार खाना ,बासी खाना, जंक फ़ूड ,कोल्ड ड्रिंक , चिप्स आदि वैसे तो हमें हमेशा ही इन्हें खाने से बचना चाहिए .लेकिन रात के समय इस बात का हमें विशेष ध्यान रखना चहिये रात के समय हम भोजन के बाद ज्यादा काम नही करते और जा कर सो जाते है जिससे भोजन को सही तरीके से पचाने में शरीर को परेशानी होती है .इस तरह का भोजन करने से काम ,क्रोध ,तनाव जैसी दमस्य उत्पन्न होती .आइये जानते इसके उपाय के बारे में बताते है .

खाना कैसे पचाये

खाने से उर्जा के साथ सप्त धातुए ( रक्त,मांस,हड्डी )आदि प्राप्त होता है केवल खाना खाने से उर्जा नहीं मिलती,खाना खा कर उसको पचाने से उर्जा  प्राप्त होती है लेकिन आज के समय में इतनी ज्यादा भाग दोड़भरी जिंदगी में स्वयं के लिए समय ही नहीं मिल पता .

व्यस्त होने के कारण हम समय पर भोजन नहीं कर पाते और इसका नतीजा हमारे शारीर को भोगना पड़ता है इसलिए अच्छा भोजन करे सीढ चाय ,नाश्ता या जो मिल जाये उससे काम न चलाये .सही और हल्का भोजन करे जिससे शारीर उसे जल्दी पचा सके रात में तो  आवश्यक रूप से भोजन करने पर ध्यान दे .

खाने का समय निश्चित करे

एक प्रसिद्द कहावत है “ सुबह का खाना स्वयं खाओ,दोपहर का खाना दूसरों को दो और रात का भोजन दुश्मनों को दो “ सुच कहे तो हमें सुबह 10 से 11 बजे के बिच में खाना खा लेना चाहिए .ताकि दिनभर काम करने के लिए उर्जा मिल सके .

आज कई लोगो की आदत होती है के सुबह देर से सो कर उठते है और फिर बस चाय और नाश्ता कर के अपने काम के लिए निकल जाते है और खाना सीधे रात को खाते है लेकिन ऐसा करना स्वास्थ्य के बहुत हानिकारक है दिन का खाना हमेशा शारीरिक काम के आनुसार  और रात को हल्का और सुपाच्य भोजन करना चाहिए इस्ससे शारीर को आराम मिलता है रात का खाना हमें हमेशा २ या 3 घंटे पहले खा लेना चाहिए .रोज़ सही समय पर भोजन करने से पाचन सही रहता है .

खाना कैसे खाना चाहिए

खाना हमेशा हाथ व पेर धो कर आसन पर पूर्व या दक्षिण की और मुह करके खाना चाहिए, ऐसा करने से यश और आयु बढती है ,खड़े खड़े या फिर जुते पहन कर ,सर ढककर भोजन नहीं करना चहिये .खाने को हमेशा अच्छी तरह चबा चबा कर खाना चाहिए ऐसा नहीं करना पर दांतों का काम आँतो को करना पड़ेगा जिससे खाने का पाचन सही नहीं हो पायेगा .

खाना खाते समय हमेशा मों रखना चाहिए. जिससे खाने में लार मिल जाने से भोजन का पाचन ह्होने में सहायता प्राप्त होती है .टीवी देखते हुए या अखबार पढ़ते हुए कभी भी खाना नहीं खान नहीं खाना चाहिए .हमेशा स्वाद के लिए नहीं स्वस्थ्य के लिए भोजन करना चहिये भोजन हमेशा शांत तथा प्रसन्न चित्त होकर खाना चाहिए .

Leave a Reply

Your email address will not be published.