जाने सही ब्रश किट के बारे में ?

घर में मेकअप करते वक़्त हम हमेशा एक ही मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करते है ,जिस कारन पार्लर जैसा लुक नह मल पता है अब यदि आप भी घर बेठे परफेक्ट लुक पाना चाहती है तो सही मेकअप ब्रश का चुनाव करे l अगर पहली बार में मनचाहा लुक न मले तो हताश होने की कोई ज़रूरत नहीं है l धीरे धीरे आप भी इसमें पकड़ कर लेंगी l तो आइये जानते है कुछ ऐसे ब्रश के बारे में जिनसे खुबसूरत स्मोकि आईज क्रिएट करने में मदद मिलेगी l

आई लाइनर ब्रश

यह ब्रश नुकीला हो और लुजलुजा न हो, जिससे आंखों की रेखाएं बिल्‍कुल साफ खीची जा सकें। इसमें इतना ही लचीलापन हो की रेखा खींचते समय यह आसानी से चल सके। यदि यह लुजलुजा हुआ तो रेखाएं कटी-फटी बनेगीं और आंखे अच्‍छी नहीं दिखेगीं।

मस्‍कारा ब्रश

यह स्‍पाइरल आकार का ब्रश होता है जो शीशी में लगा हुआ मिलता है। ध्‍यान रहे कि ब्रश मजबूत हो और इसके बाल लुजलुजे न हों। हैंडल इतना लंबा हो कि आप उसे आसानी के साथ पकड़ कर लगा सकें। इसी ब्रश को मस्‍कारा लगी पलकों को अलग अलग करने और खूबसूरती से छितराने के लिए भी इस्‍तमाल करें।

स्‍पाइरलब्रश

इसी से भौंहो को भी सवारें। घनी और सीधे खड़ी बालों वाली भौंहों के लिए स्‍पाइरल ब्रश का इस्‍तमाल करें। ऐसे ब्रश भी मिलते हैं, जिसमें एक और ब्रश भी होता है और दूसरी ओर छोटा सा कंघा।

लिपस्टिक ब्रश

ब्रश के इस्‍तमाल से लिपस्टिक सफाई से लगती है और देर तक टिकी रहती है। लिप ब्रश या तो नुकीले होते हैं या छैनी के आकार के। यह ब्रश ढीला न हो कर, थोड़ा सख्‍त होना चाहिये। ब्रश से होंठों की सफाई से आउटलाइन बनाकर उनके भीतर ब्रश से रंग भरें या फिर सीधे लिपस्टिक से ही भरें। लिप ब्रश से आंखों के नीचे की झाइयों और दाग-धब्‍बों पर कंसीलर लगाने का भी काम करता है।

 ब्‍लशर ब्रश

पाउडर ब्‍लशर के लिए ब्रश की जरुरत होती है, जबकि क्रीम ब्‍लशर उंगलियों के पोरों से लगाया जा सकता है। पाउडर ब्‍लशर लगाने के लिए ब्‍लशर की डिब्‍बी वाला ब्रश बहुत अच्‍छा नहीं हो, तो अलग से ब्रश खरीदें। इसके लिए गोल, घने बालों वाला मजबूत और लंबे हैंडल का ब्रश लें।

फाउंडेशन स्‍पंज

कुशल मेकअप आर्टिस्‍ट फाउंडेशन को स्‍पंज के टुकड़े से लगाती हैं। ऐसा करने से यह बढि़या ढंग से चेहरे पर एक सार लगेगा। स्‍पंज खरीद कर लगाने से पहले इसे नम करें, फिर इसे तौलिये में रख कर हल्‍के निचोड़े। फिर उस पर कुछ बूंदे फाउंडेशन की डाल कर स्‍पंज को चेहरे पर फिराएंl

क्विक टिप्स

  • मेकअप करते वक़्त एक ब्रश से सभी शेड्स न लगाये l
  • लिक्विड ऑय लाइनर ब्रश को बार बार दीप न करे l
  • ब्रश से फाउंडेशन लगा रही है तो उसे पुरे चेहरे पर सामान रूप से लगाये l