करे काली कोहनियों को साफ़

हाथों में काली कुहनियां होना एक आम समस्‍या है। यह कई कारणों से हो सकती है जैसे, अधिक टैनिंग, कुहनियों को कठोर सतह पर ज्‍यादा रगड़ना और हाइपर पिगमेंटेशन आदि। यदि आपकी कुहनियों का भी रंग काला पड़ गया है तो उसे बिना देर किए हुए दिए गए इन घरेलू उपचार से ठीक कर लें। आपका चेहरा तो चांद सा सुन्दर है और आपकी बाहें भी रेशम के जेसे। लेकिन, कोहनी का रंग न तो आपके चेहरे के साथ मेल खा रहा है और न ही आपकी बाजुओं की खूबसूरती को बढ़ा रहा है। समस्‍या तो है। ऐसा अक्‍सर होता है कि हमारे शरीर के जोड़, खासकर कोहनी और घुटने सही प्रकार से साफ नहीं हो पाते। इन पर जमा मैल आपके रूप को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

कोहनी और घुटनों की त्‍वचा का कालापन एक आम समस्‍या है। इससे छुटकारा पाना आसान नहीं, पर नामुमकिन भी नहीं है। चंद आसान उपाय अपनाकर इस दिक्‍कत से निजात पाई जा सकती है।

 

  • घुटने और कोहनी की सफाई के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू उपाय है नींबू और मलाई का पेस्‍ट। नींबू को छील कर उसमें मलाई मिला लें, नींबू रस से त्वचा की गंदगी दुर होती है।
  • आप त्वचा पर नींबू छिलके को भी रगड़ सकते है। इससे भी त्वचा की अच्‍छी सफाई होती है।
  • कोहनी और घुटने का रंग हमारी त्वचा के रंग से से अलग होता है। हममें से कई लोगों को शायद ये पता नहीं होगा कि घुटने और कोहनी की सफाई के लिए शहद एक अच्‍छा विकल्प है। ऐसे में आप शहद का उपयोग कर सकते हैं। शहद त्‍वचा को नरम रखता है, जो बहुत लाभ पहुंचाता है।
  • एलोवेरा भी घुटने और कोहनी की सफाई के लिए लिए एक अच्‍छा विकल्‍प है, काले पड़े घुटनों और कोहनी पर नियमित रूप से इसके जैल का उपयोग करने से त्‍वचा के दाग-धब्‍बे भी साफ होते है।
  • मलाई को दाग-धब्‍बे वाले त्‍वचा पर रगड़ने से वहां की त्‍वचा साफ होती है और त्वचा मुलायम होती है।
  • झांवां या स्‍क्रबर मृत त्वचा को हटाने में काफी प्रभावशाली होता है। नहाते समय झांवें को गीला करके उससे कोहनी और घुटने की सफाई करें।
  • नारियल का तेल मॉइस्चराइजिंग गुण से समृद्ध होता है और त्वचा के लिए एक अच्छा टॉनिक भी है। नहाने से पहले अपने पूरे शरीर और कोहनी एवं घुटनों पर नारियल तेल लगाए, इससे त्‍वचा मुलायम रहती है और कोहनी और घुटने की त्‍वचा पर गंदगी नहीं जमती।.एक चम्‍मच हल्‍दी पाउडर में तीन कड़ी पत्‍तों को पीस लें। इस पेस्‍ट को रोज़ नहाने से पहले अपनी कुहनियों पलें।
  • सरसों के तेल से भी आप अपनी कुहनियों को साफ कर सकती हैं। इसको अपनी कुहनी पर लगा कर मालिश करें और 10 मिनट तक रहने दें। फिर कॉटन से इसको रगड कर साफ़ करे .
  • काली कुहनियों को साफ करने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि गरम पानी में कार्नफ्लोर मिला लें और उससे अपनी कुहनियों को साफ करें। काले दाग को मिटाने का कार्नफ्लोर एक सबसे अच्‍छा तरीका है।
  • हर रोज़ कुनियों को टमाटर के टुकड़े से रगड़े और कुछ ही दिनों में इसका असर देखें।

अक्सर यह देखने में आता है कि शरीर के विभिन्न अंगों की साफ-सफाई का तो हम ध्यान रखते हैं किन्तु कोहनियों पर ध्यान नहीं दे पाते। फलस्वरूप कोहनियां अपनी सुन्दरता खो बैठती है और काली व कठोर हो जाती हैं।

सौन्दर्य में कोहनियों की भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। कालिमायुक्त कोहनियां आपके सौंदर्य का महत्व कम करती है। कोहनियों पर कालापन नुकसानदेह भी है।

कालापन क्या है?

कोहनियों पर कालापन वास्तव में मैल की परतें होती हैं। सही देखभाल के अभाव में कोहनियों की त्वचा पर धीरे-धीरे मैल की परत च़ढती जाती है और त्वचा काली होने के साथ-साथ कठोर भी हो जाती है।

सुरक्षा कैसे करें?

कोहनियों पर कालापन न जमने पाए, इसके लिए विशेष कुछ करने की आवश्यकता नहीं होती, न ही इस कार्य में अधिक समय और धन ही खर्च होता है।

प्राय: स्नान करते समय कोहनियों की सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता। यदि स्नान करते समय अन्य अंगों की भांति कोहनियों की भी नियमित साफ-सफाई पर ध्यान दिया जाए तो क्रमश: कोहनियों की त्वचा पर मैल की परतों को जमने से रोका जा सकता है।

घरेलू उपचार से हटवायें कालापन

कोहनियों की कालिमा हटाने के लिए आपको किसी डॉक्टर की सलाह लेने की आवश्यकता नहींं। आप घर में ही उपलब्ध सामग्री से कोहनियों की सफाई कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.